मोहास मंदिर की जानकारी - Muhas Mandir ki Jankari

हनुमान जी मंदिर मुहास कटनी मध्य प्रदेश - Hanuman Ji Temple Muhas Katni Madhya Pradesh




हनुमान मंदिर मोहास (Hanuman Temple Muhas) कटनी जिले का एक प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर को डॉक्टर हनुमान मंदिर, मोहास हनुमान मंदिर, मोहास मंदिर, हड्डी जोड़ने वाले मंदिर, रीठी मोहास मंदिर, रोग दूर करने वाले मंदिर, फैक्चर हड्डी को जोड़ने वाले हनुमान मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर इन सभी नामों से जाना जाता है। इस मंदिर में लोगों के रोगों का इलाज होता है। कहा जाता है कि यहां पर हर प्रकार के रोग का इलाज हो जाता है। मगर मुख्य रूप से इस मंदिर में जिसकी भी हड्डी टूटी रहती है। उनका इलाज यहां पर होता है। 


मोहास मंदिर (Mohas Temple) हनुमान जी को समर्पित है। इस मंदिर में हनुमान जी को डॉक्टर माना जाता है और जो भी यहां पर भक्त आते हैं, वह अपने दुख दर्द हनुमान जी के पास लेकर आते हैं और हनुमान जी उनके दुख दर्द को ठीक करते हैं। मोहास मंदिर कटनी जिले (Muhas Temple Katni District) की रीठी तहसील (Reethi Tehsil) में स्थित है। इस मंदिर में भक्तों की बहुत भीड़ लगती है। इस मंदिर में हनुमान जी की बहुत ही भव्य प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। यहां पर भक्तों का जमावड़ा हमेशा ही रहता है और यहां पर भजन-कीर्तन होते रहते हैं। 



मोहास मंदिर (Mohas Temple) पर खासतौर पर शनिवार के दिन बहुत सारे भक्त हनुमान जी के दर्शन करने के लिए आते हैं, क्योंकि इस दिन ही शुभ माना जाता है। शनिवार के दिन ही यहां पर बहुत सारे जिनको हड्डी में तकलीफ रहती है या हड्डी में कोई रोग रहता है या हड्डी क्रेक हो जाती है या हड्डी टूट जाती है, तो यहां पर आते हैं और यहां के जो पंडित जी लोग हैं उनके द्वारा जड़ी-बूटी दी जाती है, जिससे लोगों का इलाज होता है।



आप कटनी जिले के मोहास मंदिर में अपनी गाड़ी से आ सकते हैं। यहां पर कार से या बाइक से आसानी से आया जा सकता है। यहां पर बहुत सारे लोग एंबुलेंस से भी आते हैं। अपने मरीज को लेकर। यहां पर जो भी मरीज आता है। वह प्रसाद लेते हैं और प्रसाद के साथ गुड दिया जाता है। पंडित जी जड़ी बूटी के साथ उस गुड को मिलाते हैं और मंत्रों के साथ उस प्रसाद को मरीज को खिलाते हैं। इससे मरीज के जो भी रोग रहते हैं। वह ठीक हो जाते हैं और यहां पर हनुमान जी के दर्शन किए जाते हैं, जिससे मन भी खुश हो जाता है।  



हनुमान मंदिर मुहास के बाहर आपको बहुत सारे दुकान वाले देखने के लिए मिल जाते हैं, जो आपको प्रसाद बेचते हैं। यहां पर 30 रूपए का प्रसाद आपको मिल जाता है। आप इसे हनुमान जी पर अर्पण कर सकते हैं। इस मंदिर में आपको हनुमान जी के भव्य दर्शन करने के लिए मिलते हैं। इसके अलावा यहां पर शिवलिंग विराजमान है, जिनकी आप यहां पर दर्शन कर सकते हैं। आपको बहुत अच्छा लगेगा। यहां पर आपको छोटे-छोटे झंडे भी दिए जाते हैं। इन झंडे को भी हनुमान जी को चढ़ाया जाता है। यहां पर आप मंदिर की छत देखेंगे, तो आपको बहुत सारे झंडे मंदिर की छत पर लगे हुए देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर मंदिर के बाहर आपको बहुत सारी दुकानें देखने के लिए मिल जाती हैं, जिसमें आपको आयुर्वेदिक तेल बेचा जाता है। अब आयुर्वेदिक तेल का कितना असर होगा इसके बारे में मुझे जानकारी नहीं है। मगर बहुत सारे लोग इस तेल को लेते भी है।  



मोहास मंदिर में ठहरने की व्यवस्था - Accommodation at Mohas Temple
मोहास मंदिर में बहुत दूर-दूर से भक्त लोग इलाज करवाने के लिए आते हैं। यहां पर हनुमान जी लोगों का इलाज करते हैं, जो भी व्यक्ति यहां से दूर से आते हैं। उनके रहने के लिए यहां पर शेड बनाए गए हैं। इन शेड में कोई व्यक्ति रुक सकता है। यहां पर होटल वगैरा तो नहीं है। मगर इन शेड में आराम से रह सकते हैं। जो भी भक्तगण यहां पर आते हैं। उनके रहने की व्यवस्था तो यहां पर हो जाती है। मगर उनके खाने के लिए यहां पर उन्हें होटल मिल जाते हैं। यहां पर होटलों में खाने पीने का सामान मिल जाता है, जहां से वह अपने लिए खाना ले सकते हैं। 



कटनी के मोहास मंदिर के अन्य शहरों से दूरी - Distance from other cities of the Mohas Temple Katni
जबलपुर से मोहास कितने किलोमीटर है - How many kilometers is Mohas from Jabalpur
जबलपुर से मोहास की दूरी करीब 115 किलोमीटर है। जबलपुर से मोहास आराम से जा सकते हैं। जबलपुर से मोहास आप सिहोरा होते हुए जा सकते हैं। सबसे पहले आप सिहोरा से बहोरीबंद तहसील और बहोरीबंद तहसील से मोहास पहुंच सकते हैं। इसके अलावा आप जबलपुर कटनी राजमार्ग से भी मोहास जा सकते हैं। आप जबलपुर कटनी राजमार्ग से स्लीमनाबाद और स्लीमनाबाद से बिलहरी के रास्ते से होते हुए आप मोहास पहुंच सकते हैं। 



दमोह से मोहास कितने किलोमीटर है - How many kilometers is Mohas from Damoh
दमोह से मोहास बहुत ही करीब है। दमोह से मोहास करीब 75 किलोमीटर दूर है। आप दमोह से मोहास दमोह कटनी राजमार्ग से पहुंच सकते हैं। यहां पर आप कार और बाइक से आराम से आ सकते हैं। 



कटनी से मोहास कितने किलोमीटर है - How many kilometers is Mohas from Katni
कटनी से मोहास बहुत ही करीब है। कटनी की रीठी तहसील (Reethi Tehsil) में मुहास स्थित है। कटनी से मुहास की दूरी करीब 35 किलोमीटर है। आप आराम से इस जगह पर पहुंच सकते हैं। 



मोहास हनुमान मंदिर कहां पर है - Where is mohas hanuman temple
मोहास हनुमान मंदिर कटनी (Muhas Hanuman Temple Katni) जिले का एक प्रसिद्ध मंदिर है। मोहास हनुमान मंदिर कटनी (Muhas Hanuman Temple Katni) जिले की रीठी तहसील (Reethi Tehsil) में स्थित है। मोहास हनुमान मंदिर कटनी दमोह राजमार्ग में बना हुआ है। इस मंदिर पर पहुंचना बहुत ही आसान है। इस मंदिर में आप अपनी कार या बाइक से आराम से पहुंच सकते हैं। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !