कोटेश्वर महादेव मंदिर बालाघाट - Koteshwar Mahadev Temple Balaghat

कोटेश्वर महादेव मंदिर, लांजी तहसील, बालाघाट - Koteshwar Mahadev Temple, Lanji tehsil, Balaghat 

कोटेश्वर महादेव मंदिर बालाघाट का एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर प्राचीन है। यह मंदिर बालाघाट में लांजी तहसील में स्थित है। यह मंदिर पूरा पत्थर से बना हुआ है। मंदिर की दीवारों में सुंदर नक्काशी की गई है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर के गर्भगृह में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए मिलते हैं।

कोटेश्वर मंदिर के गर्भ गृह में एक बड़ी सी जलहरी में शिव भगवान जी का शिवलिंग विराजमान है, जो बहुत सुंदर लगता है। यह शिवलिंग प्राचीन है। मंदिर के गर्भ गृह में और भी बहुत सारे देवी देवताओं की मूर्तियों के दर्शन करने के लिए मिल जाएंगे। यहां पर गणेश जी, नाग देवता के दर्शन करने के लिए मिल जाएंगे।
मंदिर में विराजमान शिवलिंग को कोटेश्वर ज्योतिर्लिंग कहा जाता है। मंदिर का जो गर्भ गृह है। वह मंदिर के धरातल से थोड़ा नीचे बना है। मंदिर के गर्भ गृह में जाने के लिए सीढ़ियां भी बनी हुई है। यहां पर लोग आकर आराम से भगवान सिव जी की पूजा कर सकते हैं।

मंदिर के गर्भ गृह के प्रवेश द्वार पर सुंदर नक्काशी की गई है। इसमें देवी देवताओं की नक्काशी की गई है, जो देखने लायक है। मंदिर की बाहरी दीवारों में भी नक्काशी देखने के लिए मिलती है। यहां पर आपको देवी देवताओं की और अप्सराओं की नक्काशी देखने के लिए मिल जाएगी।

 मंदिर के बाहर आपको बहुत सारी मूर्तियां देखने के लिए मिल जाएंगे, जो यहां-वहां बिखरी पड़ी हुई हैं। इन मूर्तियों में से कुछ मूर्तियां नष्ट हो गई है। यह मूर्तियां बहुत सुंदर है। मंदिर के बाहर आपको और भी बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिल जाएंगे। मंदिर परिसर में आपको बहुत सारे त्रिशूल देखने के लिए मिलते हैं, जो भक्तों के द्वारा भगवान को अर्पित किए गए हैं। यहां पर आपको भगवान नरसिंह मंदिर और भगवान हनुमान जी का मंदिर देखने के लिए मिल जाएगा। आप यहां पर आ सकते हैं और घूम सकते हैं।

यहां पर सावन सोमवार के समय बहुत ज्यादा भीड़ लगती है। बहुत सारे लोग यहां पर आते हैं और भगवान भोलेनाथ के दर्शन करते हैं। बाबा कोटेश्वर धाम मंदिर एक ऐतिहासिक स्थल है। यह मंदिर 12 वीं सदी में बनाया गया है। यह एक आदिवासी टेंपल है। इस मंदिर को दादा कोटेश्वर धाम के नाम से भी जाना जाता है।

बाबा कोटेश्वर मंदिर के चारों तरफ बहुत सारे पेड़ पौधे लगे हुए हैं। यहां पर आकर शांति का एहसास होता है। यहां पर आप आकर अच्छा समय बिता सकते हैं। यहां पर एक बरगद का बहुत बड़ा पेड़ लगा हुआ है। मंदिर के बाहर आपको बहुत सारे त्रिशूल भी देखने के लिए मिलता है, जो भक्तों के द्वारा लगाए गए हैं। यहां पर सावन सोमवार और महाशिवरात्रि के समय बहुत भीड़ रहती है। बहुत सारे लोग यहां पर आते हैं।

 

बाबा कोटेश्वर मंदिर कहां पर है - Where is Baba Koteshwar Temple
बाबा कोटेश्वर मंदिर बालाघाट का एक प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिर है। बाबा कोटेश्वर मंदिर बालाघाट में लांजी तहसील में स्थित है। यह मुख्य लांजी बस स्टैंड से करीब 2 किलोमीटर दूर है। यहां पर आप अन्य परिवहन के द्वारा आसानी से आ सकते हैं। आप यहां पर पैदल भी घूमने के लिए आ सकते हैं। यह मंदिर जंगल के अंदर बना हुआ है। यहां पर आने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यहां पर आप आसानी से पहुंच सकते हैं। मंदिर के बाहर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है।


Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !