Raneh waterfall - रानेह वॉटरफॉल की पूरी जानकारी

Raneh waterfall
रानेह जल प्रपात



रानेह वॉटरफॉल छतरपुर जिले में स्थित एक खूबसूरत जलप्रपात है। मप्र में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। रानेह वॉटरफॉल छतरपुर जिले का एक दर्शनीय स्थल है। इस वाटरफॉल को देखने के लिए बहुत दूर-दूर से लोग आते है। यह वाटरफॉल अपनी खूबसूरत चट्टानों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर साल भर लोग इन चट्टानों को देखने के लिए आते हैं। 

रानेह वॉटरफॉल कहां स्थित है

रानेह वॉटरफॉल मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित है। यह छतरपुर जिले से करीब 60 किलोमीटर दूर होगा। आप इस वाटरफॉल में अपने वाहन से या किराये की टैक्सी से आ सकते है। यह वाटरफॉल खजुराहो से करीब 23 किलोमीटर दूर होगा। खजुराहो से इस झरनें तक सडक से पहुॅचा जा सकता है। 


रानेह वॉटरफॉल केन नदी पर बना है। यह जलप्रपात केन घडियल सेंचुरी के अंदर स्थित है। यहां पर झरनों की एक श्रंखला है। यहां पर एक साथ बहुत सारे झरने आपको देखने मिलते हैं, जो बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। यहां पर आपको रंग बिरंगी पांच रंगों की चट्टाने देखने मिलती हैं।

रानेह वॉटरफॉल की विशेषता यह है कि यहां पर जो चट्टाने है, वह ज्वालामुखी के विस्फोट से बनी है। ज्वालामुखी विस्फोट से लावा यहां पर बह था। जब लावा ठंडा हुआ, तो यह चट्टाने बनती गई। यह चट्टाने करीब 5 किलोमीटर की दूरी तक फैली हुई है और यह चट्टाने करीब 30 मीटर गहरी है। यहां पर अब केन नदी बहती है, जो खूबसूरत वाटरफॉल बनाती है। इन चट्टानों आग्नेय चट्टाने कहते हैं।

रानेह वॉटरफॉल पर अलग अलग-अलग रंगों की चटटानें है। यहां पर पांच रंगों की चटटानें है। रानेह जलप्रपात पांडव जलप्रपात के पास में स्थित है। यह भारत की एकमात्र जगह है, जहां पर इस तरह की चट्टाने है। लोग यहां पर बरसात के टाइम में झरने को देखने आते हैं। बरसात में यहां पर बाढ आ जाती है और यह चट्टाने जलमग्न हो जाती है। बरसात के बाद ठंड के सीजन में आप आइगें, तो आपको यह पर चट्टाने और जलप्रपात दोनों देखने मिलेगा। आप यहां पर गर्मी के सीजन में भी आ सकते है। अगर आप इन चट्टानों का अध्ययन करना चाहते है, तो बरसात के मौसम में न आये।

रानेह वॉटरफॉल में आपकी अंदर आना का चार्ज लिया जाता है। इसके अलावा आपके वाहन का चार्ज और गाइड का चार्ज भी लिया जाता है। गाइड आपको इस जगह की अच्छी जानकारी दे पायेगा। 

रानेह वॉटरफॉल सुरक्षा की दृष्टि से फैंसिग से कवर किया गया है और यहां पर कई व्यू पांइट बनाए गए है, ताकि आप इस झरने की खूबसूरती निहार सकें। यहां पर एक छोटा सा म्यूजियम भी है जहां पर आपको झरनें के बारे मे जानकारी मिलेगी और इस अभ्यारण्य के पक्षियों और जानवरों की जानकारी भी मिलेगी। 

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। आपको अच्छा लगे, तो शेयर जरूर करें। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !