Ken gharial sanctuary - केन घड़ियाल सेंचुरी के बारे में जानकारी

Ken gharial sanctuary
केन घड़ियाल अभ्यारण्य

केन घड़ियाल सेंचुरी (ken gharial sanctuary) घड़ियालों एवं मगरमच्छ को देखने के लिए एक अच्छा स्थान है। केन घड़ियाल सेंचुरी (ken gharial sanctuary) छतरपुर जिलें (Chhatarpur district) में स्थित है। यह मध्यप्रदेश का एक दर्शनीय स्थल है। इस सेंचुरी पर आपको घड़ियालों एवं मगरमच्छ के अलावा अन्य जंगली जानवर जैसे मोर, हिरण, नीलगाय, एंटीलोप भी देखने मिल जाते है। 

केन घड़ियाल अभ्यारण्य कहां स्थित है

केन घड़ियाल सेंचुरी (ken gharial sanctuary) मध्यप्रदेश की एक प्रसिध्द सेंचुरी है। यह मध्यप्रदेश के छतरपुर जिलें (Chhatarpur district) में स्थित है। यह सेंचुरी छतरपुर जिलें (Chhatarpur district) से करीब 60 किलोमीटर दूर है एवं विश्वप्रसिध्द खजुराहो से करीब 20 किलोमीटर दूर होगा। आप इस सेंचुरी तक अपनी गाड़ी से या फिर किराए के वाहन से आसानी से पहुंच सकते है। यह तक आने के लिए अच्छी सडक है। 


आपको सेंचुरी पर प्रवेश करने के लिए टिकट लेनी पड़ती है, जिसमें आपको गाड़ी का चार्ज और गाइड का चार्ज लिया जाता है। उसके बाद आप गाइड के साथ सेंचुरी में प्रवेश करते हैं। आप सेंचुरी में प्रवेश करते हैं, तो आपको चारों तरफ जंगल देखने मिलता है। अगर आप बरसात के टाइम में आते हैं, तो यह जंगल हरियाली से भरा रहता है। अगर आप गर्मी के समय आते हैं, तो आपको यहां पर हरियाली कम देखने मिलती है। यहां पर आपको पहले रानेह फॉल (Raneh Fall) देखने मिलता है। रानेह फॉल (Raneh Fall) बहुत खूबसूरत है। आपको रानेह फॉल (Raneh Fall) पर भी मगरमच्छ के दर्शन हो सकते हैं। घड़ियाल भी यहां पर देख सकते हैं। घड़ियाल मगरमच्छ के जैसे ही होते हैं, मगर उनका मुंह लम्बा होता है। इनके दर्शन भी आप यहां पर कर सकते हैं। सेंचुरी में आपको बहुत सारे जंगली जानवर देखने मिल सकते हैं। यहां पर आपको बहुत सारे पक्षी भी देखने मिल सकते हैं जैसे मोर और कई तरह की चिड़िया यहां पर आप देख सकते हैं। यहां पर आपको नीलगाय, हिरण, एंटीलोप जैसे बहुत से जंगली जानवर देखने मिल सकते हैं।

केन घड़ियाल सेंचुरी (ken gharial sanctuary) के आगे जाते हैं। सेंचुरी में केन नदी के पास एक व्यू पॉइंट बना हुआ है। जहां पर बहुत सारे घड़ियालों एवं मगरमच्छ देख सकते है। यहां पर खुदार नदी और केन नदी का संगम भी हुआ है, जो बहुत अच्छा दृश्य प्रदान करता है। इसी संगम स्थल पर आपको ढेर सारे मगरमच्छ भी देखने मिल जाते हैं। घड़ियाल को देखने के लिए दूरबीन का उपयोग करना पड़ता है। यहां का जो व्यू है, बहुत मस्त रहता है। यहां पर जो चट्टाने आपको देखने मिलती है वह आग्नेय चट्टान रहती हैं, जो ज्वालामुखी विस्फोट से बनी हुई है। यह चटटान करीब 5 किलोमीटर के क्षेत्र में यहां पर फैला हुआ है।

केन घड़ियाल सेंचुरी (ken gharial sanctuary) में आपको एक पुराना महल का खंडर भी देखने मिलता है, जो पूरी तरह से खंडहर में तब्दील हो गया है। इस महल में यह के शासक रहा करते थे। यहाँ एक छोटी सी कैंटीन भी है, जहाँ आप आराम से बैठ सकते हैं और प्राकृतिक सुंदरता को देखते हुए भोजन का आनंद ले सकते हैं। यहां पर एक संग्रहालय भी है, जहां पर झरनें के अनेक चित्र एवं विभिन्न पशु पक्षियों के चित्र देख सकते हैं। 

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। आपको अच्छा लगे, तो शेयर जरूर करें। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !