सारणी के सतपुड़ा बांध की जानकारी

सतपुड़ा बांध बैतूल मध्य प्रदेश - Satpura Dam Betul Madhya Pradesh



सतपुड़ा बांध (Satpura Dam) मध्यप्रदेश के बैतूल जिले (Betul district) में स्थित है। यह बैतूल जिले (Betul district) का एक दर्शनीय स्थल में से एक है। यह जिले का बहुत ही खूबसूरत बांध है। यह बांध चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यहां आने पर आपको लगेगा कि आप प्रकृति के करीब आ गए है। यह पर चारों तरफ प्रकृति के मनोरम दृश्य आपको देखने मिलते है। 

सतपुड़ा बांध (Satpura Dam) का निर्माण तवा नदी (Tawa River) पर किया गया है। इस बांध का निर्माण 1960 के शुरूवात में किया गया था। सतपुड़ा थर्मल पावर प्लांट (Satpura Thermal Power Plant) और पानी की आपूर्ति के लिए इस बांध का निर्माण किया गया था। यह क्षेत्र सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान (Satpura National Park) के अंतर्गत आता है। इस बांध में 14 गेट है। इस बांध का निर्माण द्वितीय पंचवर्षीय योजना में किया गया था। यह पिकनिक के लिए सबसे अच्छी जगह है। इस बांध के बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है। यह बैतूल शहर की एक छुपी हुई जगह है। यहां पर सारणी के जंगल देखने लायक है। 

सतपुड़ा बांध (Satpura Dam) के चारों तरफ खूबसूरत पहाड़ हैं। यह बांध सतपुड़ा के जंगलों से घिरा हुआ है। सतपुड़ा के जंगलों के बारें में अपने बहुत सारे किस्से कहानियां सुने होंगे। सतपुडा में बहुत सारे दर्शनीय स्थल है, उसमें से यह बांध भी एक है। इस बांध की खूबसूरती निहारने के लिए बहुत सारे लोग आते है। बरसात के समय में इस डैम का नजारा बहुत प्यारा रहता है। बरसात में बांध के गेट खोले जाते है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।
सतपुड़ा बांध (Satpura Dam) में 14 गेट है, जब बरसात में बांध का जलस्तर बढ़ाता है, तो यह गेट खोल दिए जाते हैं। जिससे अपार जलराशि निकलती है, जो यह के दृश्य को मनोरम बनाती है। जिसे देखने के लिए बहुत सारे लोग आते है। इस डैम में विद्युत का उत्पादन किया जाता है और बैतूल जिलें में बिजली की सप्लाई की जाती है, जिससे बैतूल जिलें की बिजली की जरूरत पूरी होती है। इस डैम का उपयोग सिंचाई के लिए भी किया जाता है। 

सतपुड़ा बांध (Satpura Dam) तक पहुॅचने वाली सडक भी बहुत खूबसूरत है। सडक के दोनों तरफ आपको ऊंचे ऊंचे पहाड़ और खूबसूरत पेड़ देखने मिलेंगे। बरसात के समय यहां हरियाली के चादर बिछ जाती है। आपको ऐसा लगेगा जैसे आप किसी हिल स्टेशन आ गए हैं। यह बहुत खूबसूरत जगह है और यहां पर आपको जरूर घूमने आना चाहिए और आपको बहुत अच्छा लगेगा। आप यहां पर अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ आकर अच्छा समय बिता सकते हैं।
 
 
सतपुड़ा बांध कहां स्थित है
Satapura bandh kahan sthit hai

सतपुड़ा बांध (Satpura Dam) बैतूल जिले में सारणी में स्थित है। यह सारणी से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस बांध तक आप अपनी गाडी या फिर किराए की गाडी से पहुॅच सकते है। 

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। अगर आपको पसंद आया हो, तो आप इसे शेयर जरूर करें।
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !