बांद्राभान - नर्मदा और तवा नदी का संगम स्थल

बांद्राभान, होशंगाबाद मध्यप्रदेश एवं नर्मदा और तवा नदी का संगम - Bandrabhan, Hoshangabad, Madhya Pradesh and the confluence of the Narmada and Tawa rivers


बांद्राभान (Bandrabhan) होशंगाबाद (Hoshangabad) शहर की एक दर्शनीय स्थल है, जो नर्मदा नदी के किनारे स्थित है। इस जगह पर नर्मदा और तवा नदी का संगम (narmada aur tava nadi ka sangam) होता है। इस जगह का अपना धार्मिक महत्व है। इस जगह पर बहुत सारे लोग घूमने आते हैं।

बांद्राभान मेला - Bandrabhan Mela
इस जगह को बांद्राभान (Bandrabhan) बोला जाता है - इसके लिए एक कहानी प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि यहां पर एक राजा था जिसे संतो के द्वारा श्राप दिया गया था, कि उसका मुख वानर की तरह हो जाएगा। उस राजा ने इस समस्या के समाधान के लिए बहुत प्रयास किया, बहुत सी जगह घूमा। लेकिन उसकी समस्या का किसी भी तरह का समाधान नहीं हो पाया। फिर उस राजा ने नर्मदा नदी के तट पर तपस्या किया और माॅ नर्मदा की पूजा अर्चना किया। जिससे उसके श्राप का समाधान हो गया। इसलिए इस जगह का नाम बांद्राभान (Bandrabhan) रखा गया है। राजा की ठीक होने के बाद यह मेला लगने शुरू हो गया है और यह मेला बांद्राभान मेले (Bandrabhan Mela) के नाम से प्रसिध्द है। 


बांद्राभान (Bandrabhan) बहुत प्रसिद्ध स्थल है। यहां पर साल में एक बार मेला लगता है। यहां मेला कार्तिक पूर्णिमा (Karthik Purnima) को लगता है। इस मेले में पूरे देश से लोग आते हैं। यह मेला बहुत बड़ा और भव्य रहता है। इस मेले में पूरे राज्य से लाखों लोग पहुंचते हैं और यहां पर स्नान करते हैं। नर्मदा जी का आशीर्वाद लेते हैं। यहां पर बहुत सारी दुकाने रहती हैं। यहां पर तरह तरह के झूले भी लगते है। आप झूले के मजा ले सकते हैं। इस जगह पर मेले के दौरान शासन के द्वारा भी बहुत सारी सुविधाएं की जाती है। कहा जाता है कि यहां पर लोगों की इच्छाएं भी पूरी होती है।

बांद्राभान (Bandrabhan) में नर्मदा और तवा नदी का संगम (narmada aur tava nadi ka sangam) है, जो देखने लायक है। यहां आकर अच्छा लगेगा। यहां पर बहुत बड़ा नर्मदा जी का बीच है या आप कह सकते हैं, कि यह पर नर्मदा नदी विशाल तट है। यहां पर आकर आप स्नान कर सकते हैं और मां नर्मदा जी की पूजा कर सकते हैं। मगर मां नर्मदा जी के पूजा करने के लिए आप उनमें किसी भी तरह का कचडा न डालें। न ही किसी तरह की मूर्तियां विर्साजित करें। आप यहां पर नर्मदा जी के किनारे थोड़ा देर बैठ सकते है। इस स्थल पर सूर्यास्त का दृश्य मनोरम होता है। नदी कुछ जगहों पर काफी उथली और गहरी हो सकती है इसलिए आप अगर यहां पर नहाते है तो सावधानी जरूर बरतें। नर्मदा और तवा नदी का संगम बरसात में देखने लायक होता है। 

यह एक तीर्थ स्थल (tirth sthal) के रूप में प्रसिद्ध है, तो यहां पर बहुत सारे लोग आते हैं और दर्शन करते हैं। आप भी यहां पर अपनी फैमिली और अपने दोस्तों के साथ आकर मां नर्मदा जी के दर्शन कर सकते हैं और उनका आशीर्वाद ले सकते हैं।
 
 
बांद्राभान कहां स्थित है
Bandrabhan kahan sthit hai

बांद्राभान (Bandrabhan) होशंगबाद शहर (Hoshangabad city) में स्थित है। यह होशंगाबाद शहर (Hoshangabad City) से 8 किलोमीटर दूर है। यहां पर आप अपने वाहन से या फिर आटो बुक करके पहुॅच सकते है।

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। आप इस लेख को शेयर जरूर करें। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !