पांडव गुफा पचमढ़ी (Pandav Gufa Pachmarhi) की जानकारी

पांच पांडव गुफा पचमढ़ी - Five Pandav caves, Pachmarhi 


पांडव गुफा एवं पांडव उद्यान पचमढ़ी (Pandav Cave and Pandav Gardens Pachmarhi) शहर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको प्राचीन गुफाएं देखने के लिए मिलती है। इन गुफाओं के बारे में कहा जाता है, कि इन गुफाओं में पांडव निवास करते थे। पांडव अपने अज्ञात काल के दौरान इस जगह पर आए थे और उन्होंने यहां पर पांच गुफाएं बनाई थी और इनमें वह रहते थे। पांडव गुफा (pandav gufa) में आपको एक बड़ी सी चट्टान देखने के लिए मिलती है। इस बड़ी सी चट्टान में पांच गुफाएं बनाई गई है। इस चट्टान में गुफाओं को खोद कर बनाया गया है। गुफाओं में गेट लगा दिया गया है, ताकि लोग इन गुफाओं में घुसकर गंदगी ना करें। आप इन गुफाओं को बाहर से देख सकते है। इन गुफाओं में जाने के लिए चट्टान में ही सीढ़ियां बना दी गई है। यहां पर आकर बहुत ही अच्छा लगता है। यहां पर आपको एक सुंदर गार्डन भी देखने के लिए मिलता है। पांडव गुफा एवं पांडव गार्डन पचमढ़ी (Pandav Cave and Pandav Garden Pachmarhi ) की बहुत सुंदर जगह है। 


पचमढ़ी मध्य प्रदेश (Pachmarhi Madhya Pradesh) का एक हिल स्टेशन है। पचमढ़ी में घूमने के लिए लाखों की संख्या में लोग आते हैं। पचमढ़ी में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जिसमें से पांडव गुफा एवं उद्यान (Pandav Caves & Gardens) भी एक है। पचमढ़ी का पांडव गुफा एवं उद्यान में आप घूमने के लिए साल में किसी भी समय जा सकते हैं। यहां पर पुरे साल मौसम खुशनुमा होता है। पांडव गुफा पचमढ़ी (pandav gufa pachmarhi) से करीब 3 किलोमीटर दूर है। आप लोग यहां पर पैदल भी घूमने के लिए जा सकते हैं। हम लोग बहुत साल पहले पचमढ़ी गए थे। तब पांडव गुफा पर पैदल घूमने के लिए गए थे। मगर अब पचमढ़ी में बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध हो गई हैं। यहां पर आप जिप्सी बाइक और साइकिल से पूरी पचमढ़ी घूम सकते हैं। 


पचमढ़ी मुख्य तौर पर आर्मी एरिया है। यहां पर चारों तरफ हरियाली देखने के लिए मिलती है। पांडव गुफा आने का रास्ता बहुत सुंदर है। आप यहां पर पहुंचते हैं, तो यहां पर आपको बहुत सारी दुकाने, रेस्टोरेंट और घोड़े देखने के लिए मिलेंगे। आप दुकानें और रेस्टोरेंट से खाने पीने का सामान ले सकते हैं और आप घोड़े की सवारी कर सकते हैं। यहां पर आपको कार और बाइक भी मिल जाती हैं, जो बच्चों के लिए होती हैं, जिनका आनंद बच्चे ले सकते हैं। 


पांडव गुफा और पांडव उद्यान (Pandav Cave and Pandav Gardens) बहुत सुंदर है। आप यहां पर गेट से पांडव उद्यान में प्रवेश करते हैं। यहां पर चारों तरफ आपको सुंदर फूलों के पौधे देखने के लिए मिलते हैं। आप पांडव गुफा (Pandav Cave) के पास पहुंचते हैं, तो आपको एक बड़ी सी पहाड़ी देखने के लिए मिलती है। इस पहाड़ी में ही आपको गुफाएं देखने के लिए मिलती है। आप सीढ़ियों से चढ़कर इन गुफाओं के पास पहुंचते हैं। सीढ़ियों में सुरक्षा की दृष्टि से लोहे के पाइप लगा दिए गए हैं। ताकि कोई भी गिरे ना। गुफा का गेट बंद रहता है। इसमें ताला लगा रहता है। आप बाहर से इन गुफाओं को देख सकते हैं। इन गुफाओं में सबसे बड़ी जो गुफा रहती है। उसके बारे में कहा जाता है, कि उस में द्रौपदी रहती थी। 


आप इन सारी गुफाओं को देख कर, इस चट्टान के ऊपरी सिरे में जाएंगे, तो आपको दूर तक का पचमढ़ी का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर बाउंड्री बना दी गई है, ताकि कोई भी गिरे ना। इस बड़ी सी चट्टान के ऊपरी सिरे में आपको ईट का बना हुआ स्तूप के अवशेष देखने के लिए मिलते हैं। अब यहां पर स्तूप नहीं है, मगर उसके अवशेष आप यहां पर देख सकते हैं। 



पांडव गुफा एवं उद्यान (Pandav Caves & Gardens) बहुत सुंदर है और आप यहां पर जब भी पचमढ़ी घूमने के लिए आते हैं, तो यहां पर भी समय निकाल कर आ सकते हैं। वैसे आप यहां पर जिप्सी बुक करते हैं, तो जिप्सी वाला आपको सभी जगह घूम आता है और सबसे पहले पांडव गुफा (pandav gufa ) ही लेकर आएगा। उसके बाद वह आपको बाकी की जगह लेकर जाता है। 



पांडव गुफा कहां स्थित है - Where is the pandav cave located
पांडव गुफा मध्य प्रदेश के बहुत सारे जगह में देखने के लिए मिलती है। पांडव गुफा पचमढ़ी (pandav gufa pachmarhi) में स्थित है। पांडव गुफा महादेव मंदिर जाने वाले रास्ते में देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर गाड़ी से, बाइक से या साइकिल से आ सकते हैं। पांडव गुफा पचमढ़ी से करीब 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां आसानी से पहुंच जाएंगे। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !