रपटा घाट मंडला (Rapta Ghat Mandla) की जानकारी

मंडला का सुंदर घाट - रपटा घाट - Mandla's Ghat - Rapta Ghat



रपटा घाट मंडला शहर (Rapta Ghat Mandla City) का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक सुंदर घाट है। यह नर्मदा नदी के किनारे बना हुआ घाट है। रपटा घाट में आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर घाट के ऊपर बहुत सारे देवी देवताओं के मंदिर बने हुए हैं, जहां पर आप इन देवी देवताओं के दर्शन कर सकते हैं। रपटा घाट में नहाने के लिए भी व्यवस्था है। यहां पर लेडीस भी नहा सकती है और कपड़े चेंज करने के लिए चेंजिंग रूम यहां पर बनाए गए हैं। रपटा घाट (Rapta Ghat) में आपको एक छोटा सा पुल भी देखने के लिए मिलता है, जो नर्मदा नदी पर बना हुआ है। बरसात में बाढ़ के हालात में यह पुल डूब जाता है। मगर गर्मी के समय और ठंड के समय इस पुल से आप नर्मदा नदी के एक पार से दूसरे पार जा सकते हैं। 

आप रपटा घाट (Rapta Ghat) में नर्मदा जयंती (Narmada Jayanti) और मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के समय घूमने आएंगे, तो आपको यहां पर बहुत बड़ा मेला देखने के लिए मिल जाता है। रपटा घाट (Rapta Ghat) में आप साल में कभी भी घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर हमेशा ही अच्छा वातावरण रहता है। यहां पर गर्मी के समय ज्यादा लोग आते हैं, क्योंकि गर्मी के समय लोग यहां पर नहाने का मजा लेते हैं। रपटा घाट मंडला में मुख्य शहर में स्थित है। रपटा घाट (Rapta Ghat) में आप अपनी बाइक से या गाड़ी से आराम से पहुंच सकते हैं। यहां पर आने के लिए सड़क भी बहुत अच्छी है। 
रपटा घाट (Rapta Ghat) में आपको बहुत सारे मंदिर देखने के लिए मिलते हैं। यहां पर आपको नर्मदा जी का मंदिर, साईं बाबा जी का मंदिर, गणेश जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा, शंकर जी का शिवलिंग देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर आप इन सभी मंदिरों में जाकर दर्शन कर सकते हैं। यहां पर आपको बैठने के लिए भी व्यवस्था मिलती है, जिसमें आप बैठकर नर्मदा नदी के सुंदर दृश्य का आनंद ले सकते हैं। रपटा घाट (Rapta Ghat) के बाजू से ही मंडला सिवनी हाईवे रोड गुजरती है। 
रपटा घाट (Rapta Ghat) के पास हाईवे रोड के दूसरे तरफ आपको शंकर जी का विशाल विशाल शिवलिंग देखने के लिए मिलता है, जो बहुत ही सुंदर लगता है। रपटा घाट (Rapta Ghat) के बीच में भी एक छोटा सा टापू बना है, जिसमें शंकर जी के शिवलिंग को विराजमान किया गया है। इस छोटे से टापू में भी बहुत सारे लोग पूजा करने के लिए जाते हैं। वैसे यह टापू गहराई में स्थित है। अगर नर्मदा नदी में बहाव तेज हो, तो टापू में जाना रिस्की हो सकता है। 


रपटा घाट के पास बना नर्मदा नदी का पुल - Narmada River Bridge built near Rapata Ghat
रपटा घाट (Rapta Ghat) में आपको तीन पुल देखने के लिए मिलते हैं। इनमें से एक है हाईवे ब्रिज। यह हाईवे पुल मंडला जिले को सिवनी जिले से जोड़ता है और यह हाईवे ब्रिज नया बना है। इस हाईवे ब्रिज का आवागमन के लिए उपयोग होता है और सारे बड़े वाहन और छोटे वाहन इसी हाईवे ब्रिज से नर्मदा नदी के एक पार से दूसरे पार जाते हैं। 
आपको रपटा घाट (Rapta Ghat) के पास ही नर्मदा नदी पर बना हुआ पुराना ब्रिज देखने के लिए मिलेगा। यह ब्रिज नया ब्रिज के पास ही में बना हुआ है। यह ब्रिज की हाइट में नए हाईवे ब्रिज से छोटा है। पुराने पुल में लोग आपको नर्मदा नदी के एक तरफ से दूसरे तरफ जाते हुए पैदल देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग मछलियां भी पकड़ते हैं। यहां पर कांटे को नर्मदा नदी में डालकर मछली पकड़ी जाती है। पुराने ब्रिज के पास ही शिव जी का मंदिर देखने के लिए मिलता है, जो बहुत सुंदर लगता है। 

नर्मदा नदी में रपटा घाट (Rapta Ghat) के पास एक और पुल बना हुआ है। यह पुल छोटा है और नर्मदा नदी में बाढ़ के समय यह पुल पूरी तरह से डूब जाता होगा। इस पुल में पानी निकलने के लिए बड़े-बड़े पाइप लगाए गए हैं। इन पाइपों से पानी बड़ी तेजी से निकलता है और बहुत ही सुंदर लगता है। यहां पर भी बहुत सारे लोग मछली पकड़ते हैं। इन पाइपों से जब पानी तेजी से निकलता है, तो मछलियां कूदती हैं और मछली पकड़ने वाले यहां पर जाल और एक टोकरी लगा देते हैं, जिससे मछलियां कूदकर उनकी टोकरी पर आ जाती है। यहां पर बहुत सारे पानी निकालने के लिए लोहे के पाइप लगे हैं, जिसमें से इन पाइपों में इसी तरह टोकरी और जाल लगा दिया जाता है। इस पुल से आप नर्मदा नदी के एक पार से दूसरे पार पैदल जा सकते हैं। 

रपटा घाट (Rapta Ghat) में आपको अच्छा लगेगा। यहां पर छोटा सा गार्डन भी बना हुआ है। गार्डन में सुंदर फूल लगे हुए हैं। रपटा घाट (Rapta Ghat) में बहुत सारी जगह है, जहां पर आप घूम सकते हैं। रपटा घाट (Rapta Ghat) में बहुत से भीख मांगने वाले लोग भी देखने के लिए मिल जाते हैं, जो यहां पर शेड के नीचे रहते हैं। 



रपटा घाट कहां स्थित है - Where is Rapta Ghat located
रपटा घाट मंडला शहर (Rapta Ghat Mandla City) का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। रपटा घाट मुख्य मंडला शहर में स्थित है। रपटा घाट हाईवे सड़क के बाजू में स्थित है। रपटा घाट में आप बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां पर आप अपनी कार से या बाइक से आ सकते हैं। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !