Sita Bengra cave - सीता बेंगरा की गुफा, रामगढ़ पहाड़ी

Sita Bengra Cave, Ramgarh Hill
सीता बेंगरा गुफाएं (Sita Bengra Cave) छत्तीसगढ़ राज्य के सरगुजा जिलें में स्थित है। सीता बेंगरा गुफा (Sita Bengra Cave) के बारे में कहा जाता है कि इस गुफा में श्री राम और लक्ष्मण जी और सीता मैया अपने वनवास काल के दौरान रूके थे। ये गुफाएं जिस पहाडी पर स्थित है। उस पहाडी को रामगढ़ की पहाडी कहा जाता है। यह एकांत में स्थित बहुत ही बढिया जगह है। यह प्राचीन गुफाएं हैं और पूरी तरह से पत्थर से निर्मित है। यह गुफाए शहर की भागम भाग जिंदगी से दूर स्थित है। यह एक प्राकृतिक गुफा है, यहां पर गुफाओं का काटकर कमरें बनाए गए है। 

सीता बेंगरा गुफा (Sita Bengra Cave) तक पहुॅचने के लिए आपके अपने वाहन से आना होता है या आप गाडी बुक करके भी आ सकते है। गुफा तक पहुॅचने के लिए पहाडों को काटकर सीढियां बनी हुई है। गुफा अंदर से आयताकार है और गफा का छत समतल है। गुफा पर आपको पत्थर पर उभरी हुई कई प्रकार की आकृतियां देखने मिल जाएगी जैसे बेलन की आकृति आप देख सकते है। कहा जाता है कि यहां पर माता सीता जिन वस्तुओं का उपयोग करती थी। उनकी आकृति इन पत्थरों में उभर आई है। गुफा पर आपको सीता माता के चरण भी देखने मिल जाएंगे। सीता माता के चरण के निशान आपको पत्थर में उभरे हुए साफ तरीके से देखने मिल जाएंगे। आप इन चरणों के दर्शन कर सकते है। गुफा 14 मीटर लंबी, 5 मीटर चैड़ी और 1.8 मीटर ऊंची है। यह गुफा सबसे पुरानी नाटयशाला है। इतनी पुरानी नाटशाला कहीं नहीं है। सीता बेंगरा (Sita Bengra) में सीता माता रहती थी, इसलिए इस गुफा को सीता बेंगरा कहते थे। यहां पर एक अन्य गुफा है, जिसमें लक्ष्मण जी रहा करते थे। जिसे लक्ष्मण बेंगरा कहते है। यह गुफा तीसरी सदीं पर बनी हुई थी। इस गुफा में आपको राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान जी की पुरानी प्रतिमाएं देखने मिलती है।

रामगढ़ की पहाड़ियां अंबिकापुर से बिलासपुर के रास्ते पर स्थित है। रामगढ़ की पहाड़ियां पर ही प्रसिद्ध कवि कालिदास ने मेघदूत की रचना की थी। इस जगह में हर साल मेले का आयोजन होता है, जहां पर बादलों की पूजा की जाती है। देश में यह इकलौती जगह है, जहां पर बादलों की पूजा करने का रिवाज है।

दुनिया का सबसे पुराना थिएटर

सीता बेंगरा (Sita Bengra) के सामने, चारों ओर चट्टान काट कर बैंच बनाए गए हैं, जो अर्धचंद्र के आकार का रूप लेता है। सीता बेंगरा (Sita Bengra) में 2,300 साल पुराना प्रदर्शन मंच है, जो दुनिया के सबसे पुराने थिएटरों में से एक है। गुफा के सामने फर्श में दो छेद हैं, जिसमें शायद पोल लगाए गए थे। इन पोल में ठंडा की रातों में हवाओ को रोकने के लिए पर्दा लगाए जाते थे। लोग यहां पर पिकनिक मानने आते है। यहां पर राज्य सरकार द्वारा हर साल रामगढ़ महोत्सव मनाया जाता है।

Sita bengra ki Gufa kahan hai
सीताबेंगरा की गुफा कहा है

सीता बेंगरा की गुफा (Sita Bengra cave) छतीसगढ के सरगुजा के उदयपुर तहसील के रामगढ पहाडी पर स्थित है। सीता बेंगरा की गुफा (Sita Bengra cave) छतीसगढ की राजधानी रायपुर से करीब 296 किलोमीटर की दूरी पर है। आप रायपुर तक रेल से आ सकते है और उसके बाद बस से या टैक्सी बुक करके आ सकते है। आप चाहे तो यहां पर अपने वाहन से आ सकते थे। सीता बेंगरा की गुफा अंबिकापुर से 43 किलोमीटर दूर है और सरगुजा से 34 किलोमीटर दूर है। आप इन जगहों से भी बस या स्वयं के वाहन से आ सकते है। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !