Ulta Pani or Visarpani - उल्टा पानी मैनपाट की अनोखी जगह



उल्टा पानी (Ulta Pani) या बिसरपानी (Visarpani) के नाम से मशहूर यह जगह एक अनोखी जगह है। आपको पता है कि पानी उपर से नीचे की ओर बहता है। मगर इस जगह पर उल्टा है। यह पर पानी नीचे से उपर की ओर बहता है। यह अनोखी जगह मैनपाट में स्थित है।

मैनपाट (mainpat) छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले का प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। मैनपाट (mainpat) में कई अनोखी जगह मौजूद है, उनमें से यह भी एक जगह है। इस जगह में गुरुत्वाकर्षण बल से ज्यादा प्रभावी चुंबकीय बल है, जो पानी को बहाव को उपर की तरफ लेकर जाती है। स्थानीय भाषा में बिसरपानी (Visarpani) का अर्थ होता है पानी का रिसना। मैनपाट (mainpat) की धरती में पानी की कमी नहीं है। यहां पर रिहन्द एवं मांड नदी निकली है। इस जगह में छोटे पत्थर के बीच से पानी की एक धारा निकली है और यह धारा एक नाली के द्वारा ऊपर पहाड़ी की ओर 2 किलोमीटर तक जाती है। इस पानी की धारा में एक घास का तिनका या एक कागज का टुकडा डालते है, तो यह टुकडा उपर की ओर जाता है। इसके अलावा आप यह पर पहाड के उपर चढाते है, तो आपको थकान महसूस नहीं होती है। मगर आप पहाड से नीचे आते है, तो आपको थकान महसूस होती है। 

उल्टापानी (Ulta Pani) का खोजा किसी भी वैज्ञनिक ने नहीं किया है, बल्कि यहां के ग्रामीण लोगों ने ही इस स्थान की खोज किया है। यह पर ग्रामीण लोगों ने इस पानी की धारा में घास का एक तिनका डाला और वहां तिनका पहाड की ओर चढाई करना लगा। जिससे यहां के गांव वालों को अचरज हुआ और इस प्रकार इस जगह की खोज हुई। इस जगह पर एक और चमत्कार होता है। यहां पर आपकी गाडी चढाई की तरफ चढाती है। यहां पर लोगों की कार बिना इंजन के चालू किए ढलान की दिशा में चढ जाती है। यह एक करिश्मा है, जो इस मैनापाट (mainpat) की भूमि पर मौजूद है। 

Where is Ultapani located
उल्टापानी कहां स्थित है

उल्टापानी छतीसगढ जिलें के सरगुजा जिलें में स्थित है। यह अंबिकापुर से करीब 46 किलोमीटर दूर मैनपाट (mainpat) में बसे बिसरपानी गांव में है। यह जगह मैनपाट (mainpat) से करीब 12 किलोमीटर दूरी है। यह जगह में जाने के लिए अंबिकापुर और मैनपाट (mainpat) के बीच में एक रास्ता पडता है, वहां से आपको अंदर जाना होता है। यहां रास्ते पर बोर्ड लगा हुआ है, जिससे आप इस जगह पर असानी से पहुॅच सकते है। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !