Daldali Mainpat - दलदली मैनपाट की अनोखी जगह

Daldali Mainpat - दलदली मैनपाट की अनोखी जगह



दलदली (Daldali) छत्तीसगढ़ राज्य की एक अनोखी जगह है। यह जगह अनोखी इसलिए है, क्योंकि यहां पर जमीन हिलती है। जी हां अपने भूकम्प में जमीन को हिलाते देखा होगा मगर यहां पर जमीन आपके कूदने पर हिलती है और यह एक करिश्मा है। इस जगह को दलदली (Daldali) के नाम से जाना जाता है। इस जगह को जलजली (Jaljali) भी कहा जाता है। दलदली (Daldali) करीब ढाई एकड क्षेत्र में फैला हुआ है। 

दलदली (Daldali) या जलजली (Jaljali) छतीसगढ जिलें के मैनपाट में स्थित है। यह जगह चारों तरफ से खूबसूरत जंगलों से घिरी हुई है और यहां पर आप आते हैं, तो आपको शांति मिलती है। यहां पर आप चिड़ियों चहचहाना की ध्वानि को एजांय कर सकते है। यहां पर आपका एंट्री करने के लिए चार्ज लिया जाता है। यहां पर आप आकर इस जमीन पर कूदते है, तो यह की जमीन हिलती है, जो आपके लिये एक नया अनुभव होता है। यह बच्चों के लिए एक अलग अनुभव होता है। स्थानीय लोग का मनना है कि इस जगह में जादू है। मगर ऐसा कुछ नहीं है। वास्तव में यह एक दलदली क्षेत्र है, जहाँ पर पानी घास के नीचे बहता है। मृत घासों के बीच में खाली जगह है। जहां पर पानी की उपस्थिति के कारण वैक्यूम बनाती है और आप यहां पर कूदते है, तो यहा पर जमीन हिलती है, जो आपको स्पंज की गददे का अहसास दिलाता है। कहा जाता है कि पुराने समय में राजाओं के हाथी इस जगह पर थस जाया करते थे। 

दलदली (Daldali) में आप कूदनें के अलावा घोडे की सवारी का मजा भी ले सकते है। यह पर घोडे आपको किराये पर उपलब्ध होते है। इसके अलावा आप यहां दुकानों पर हल्के फुल्के नाश्ते का आंनद ले सकते है। यहां पार्किंग उपलब्ध है।

दलदली छत्तीसगढ़ राज्य के मैनपाट में स्थित है। दलदली (Daldali) मैनपाट से करीब 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और अंबिकापुर से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां पर अपने वाहन से आते है, तो आपके लिए यह अच्छा होता है, क्योकि यहां पर आप अपने वाहन से किसी भी जगह घूमने जा सकते है। मगर आप गाडी बुक करके आते है, तो कुछ सीमित जगह ही आप घूम पायेगे। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !