बागेश्वर धाम कैसे जाएँ; जाने का रास्ता पूरी जानकारी Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

बागेश्वर धाम कैसे जाएँ Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur; दोस्तों देश के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक बागेश्वर धाम के बारे में तो आपने सुना ही होगा, जहाँ जाने से सभी श्रद्धालुओं के सारे दुःख और कष्ट दूर हो जाते हैं। बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थिति भगवान बाला जी यानी हनुमान जी का एक प्रसिद्द मंदिर है, इस धाम की विशेषता यह है की यहां भक्त एवं श्रदालु अपनी अर्जी लेकर आते हैं और मंदिर में आए श्रद्धालुओं का मंदिर के महाराज “श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी” द्वारा टोकन के माध्यम से समस्याओं का निराकरण किया जाता है, इस दिवय धाम से लाखों लोगों की श्रद्धा जुडी हुई है। जहाँ जाने के लिए लोग टोकन के माध्यम से अपनी अर्जी लगाते हैं, ऐसे में अगर आप भी बागेश्वर धाम के दर्शन करना चाहते हैं और जीवन की किसी भी समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो बागेश्वर धाम के लिए अब आप घर बैठे ही अपनी अर्जी लगा सकेंगे।
इस लेख के माध्यम से हम आपको मध्यप्रदेश के छत्तरपुर जिले में स्थित बागेश्वर धाम सरकार के दर्शन से संबंधित सभी जानकारी जैसे बागेश्वर धाम कैसे जाएं ? धाम जाने का रास्ता, शुल्क, ऑनलाइन टोकन प्राप्त करने और अर्जी लगाने से जुडी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, इसके लिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर
आपको बता दें Bageshwar Dham Sarkar मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थिति एक प्रमुख तीर्थ स्थल है, बागेश्वर धाम छतरपुर एमपी बालाजी को समर्पित भगवान का मंदिर है। इस प्रसिद्द मंदिर में बागेश्वर धाम महाराज और बागेश्वर धाम सरकार गुरूजी का नाम श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी है, जिनके दर्शन के लिए विभिन्न क्षेत्रों से हजार की संख्या में लोग आते हैं। इस मंदिर या धाम में आने के लिए भक्तों को अर्जी लगानी होती है, अर्जी स्वीकार होने पर उन्हें निःशुल्क टोकन मिलता है, जिसके लिए भक्त धाम पर जाकर अपनी अर्जी लगाकर टोकन प्रात कर सकते हैं। जिसके बाद टोकन के अनुसार निर्धारित समय पर श्रद्धालुओं को बागेश्वर धाम पहुंचना होता है, यहाँ महाराज जी द्वारा भक्तों की समस्याओं का समाधान बिना भक्तोंद्वारा बताए किया जाता है।

इसके साथ ही धाम में भक्तजन Bageshwar Dham Sarkar में होने वाली श्री राम कथा का श्रवण करते हैं और पुण्य के भागी बनते हैं, इसके अतिरिक्त धाम में आए श्रद्धालुओं की तरह ऐसे श्रद्धालु जो किसी कारणवर्ष कथा में शामिल नहीं हो पाते उन्हें कथा में शामिल करने के लिए बागेश्वर धाम सरकार मदिर के महाराज जी ने एक उपाय दिया है। इसके लिए धाम में होने वाले श्री राम कथा का यूट्यूब चैनल व अन्य साधनों के माध्यम से लाइव प्रसारण किया जाता है, इस लाइव प्रसारण को श्रद्धालु घर बैठे देखकर इसमें शामिल हो सकते हैं, इसके साथ ही भक्त घर बैठे ही अर्जी भी लगा सकते हैं।


बागेश्वर धाम कैसे जाएँ?
अगर आप बागेश्वर धाम जाना चाहते हैं तो आप सड़क और हवाई दोनों मार्गों में से किसी एक से धाम जा सकते हैं, आपको बता दें दिल्ली से मध्य प्रदेश के लिए आपको कई सारी ट्रैन मिल जाएंगी, दिल्ली से बागेश्वर धाम मंदिर तक की यात्रा के लिए आप दिल्ली से छतरपुर तक चलने वाली ट्रैन के बारे में जानकारी यहाँ से जान सकेंगे।

बस या सड़क मार्ग से बागेश्वर धाम ऐसे जाएं
यदि आप सड़क मार्ग से बागेश्वर धाम जाना चाहते हैं तो इसके लिए आप बस अड्डे जाकर मध्य प्रदेश, छतरपुर के लिए चलने वाली बसों के बारे में पता कर सकते हैं, आप दिल्ली से छतरपुर चलने वाली प्राइवेट बसों से सफर के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं, आजकल ऑनलाइन टिकट बुकिंग ऐप के जरिए टिकट बुक करना और भी आसान हो गया है, इनमे से Red Bus, Abhi Bus, Goibibo आदि है इनके जरिए आप घर बैठे ही बस टिकट बुक करके बागेश्वर धाम मंदिर के दर्शन करने जा सकते हैं। इसके अलावा आप रोडवेज बस के जरिए भी छतरपुर के लिए रवाना हो सकते है,
बागेश्वर धाम के लिए अगर आप उत्तरप्रदेश से छत्तरपुर जाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले दिल्ली जाना पडेगा, दिल्ली से आपको लखनऊ की बस पकड़नी होगी, लखनऊ के बाद आपको यहाँ से भोपाल की यात्रा करनी पड़ेगी। बता दें आपको दिल्ली से छत्तरपुर के लिए कोई भी डायरेक्ट बस सेवा उपलब्ध नहीं होगी। इसके अलावा आप सड़क मार्ग के लिए अपने खुद के वाहन जैसे कार के जरिए भी यात्रा कर सकते हैं इसके लिए आपके पास ऑल इण्डिया परमिट से जुड़े दस्तावेज होने आवश्यक है, आप गूगल मैप की सहायता से बागेश्वर धाम की यात्रा कर सकेंगे।

छतरपुर बागेश्वर धाम के लिए हवाई यात्रा कैसे करें?
अगर आप बागेश्वर धाम की यात्रा हवाई मार्ग से करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको छतरपुर जाने वाली फ्लाइट के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है। आपको बता दें हवाई मार्ग से कुछ ही समय में बागेश्वर धाम मंदिर छतरपुर, मध्य प्रदेश आसानी से पहुंचा जाएंगे, इसके लिए आप हवाई मार्ग से बागेश्वर धाम के सबसे नजदीक पड़ने वाले एयरपोर्ट खुजराहो एयरपोर्ट की फ्लाइट टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। हवाई यात्रा करने से पहले आपको अपने क्षेत्र के एयरपोर्ट से खुजराहो एयरपोर्ट के लिए जाने वाली फ्लाइट के बारे में पता करना होगा। अगर आपको अधिक जानकारी नहीं मिलती यो आप पहले दिल्ली एयरपोर्ट के लिए और उसके बाद दिल्ली से खुजराहो जाने के लिए डायरेक्ट फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते हैं, यहाँ से आपको बागेश्वर धाम जाने के लिए आसानी से टैक्सी या बस मिल जाएगी।

बागेश्वर धाम के लिए टोकन कैसे प्राप्त करें?
आपको बता दें बागेश्वर धाम दर्शन के लिए आने वाले भक्तों को मंदिर की सेवा समिति द्वारा टोकन जारी किए जाते हैं, इसके लिए टोकन लेना जरुरी होता है, बता दें मंदिर की तरफ से दिए जाने वाले टोकन प्रत्येक महीने की किसी विशेष तारीख और दिन पर वित्तरित किए जाते हैं। इसके लिए आप मंदिर के कर्मचारियों द्वारा टोकन के लिए समय और तारीख की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, कर्मचारियों द्वारा दी गई जानकारी प्राप्त करके आपको उस दिन धाम जाकर टोकन ले सकते हैं और मंदिर दर्शन कर सकते हैं, टोकन प्राप्त होने पर आपकी अर्जी बागेश्वर धाम में लग जाती है।


घर बैठे कैसे लगाएं अर्जी?
अगर आप भी बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर आने के लिए अर्जी लगाना चाहते हैं तो इसके लिए मंदिर के महाराज श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी ने बताया है की आप घर बैठे भी अपनी अर्जी लगा सकते हैं, अर्जी लगाने के लिए आप यहाँ नीचे गई प्रक्रिया का अनुसरण कर इसकी प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

बागेश्वर धाम सरकार में अर्जी लगाने के लिए सबसे पहले आप एक लाल कपडा लें और इसमें नारियल लपेट लें।

इस दौरान आप को अपनी अर्जी (मनोकामना जिस भी चीज के लिए अर्जी डाल रहे हैं, उसके बारे में) के बारे में ध्यान करते हुए इसे लपेटना होगा।
अब मनोकामना मांगने के बाद आपको भगवान बागेश्वर धाम सरकार का एक माला का जाप (ॐ बागेश्वर नमः करते हुए) करना है और नारियल को अपने पूजा स्थल पर रख देना है।

इस तरह आपकी बागेश्वर धाम में अपनी अर्जी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।


जाने आपकी अर्जी स्वीकार हुई या नहीं
आपकी अर्जी लगी है या नहीं पता करने के लिए आपको यहाँ निम्नलिखित घटनाओं पर देना होगा।

अर्जी स्वीकार हुई की नहीं इसके लिए आप ध्यान देना होगा की कहीं आपको लगातार सपने में दो दिन तक भगवन हनुमान के प्रत्येक वानर रूप में दिखाई तो नहीं दिए।
अगर आपको इस तरह की घटनाओं का अनुभव होता है तो समझ जाएं आपकी अर्जी बागेश्वर धाम सरकार मंदिर में स्वीकार कर ली गई है।


ऑनलाइन कैसे सुने बागेश्वर धाम की कथा
अगर आप बागेश्वर धाम नहीं जा पाते हैं तो आप घर बैठे ही बागेश्वर धाम की कथा सुन सकेंगे, इसके लिए आप बागेश्वर धाम के मंदिर के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर जाकर भगवान बागेश्वर धाम की कथा, आरती और दर्शन कर सकते हैं, इसके अलावा आप चाहे तो अपनी टीवी पर भी बागेश्वर धाम की कथा और आरती देख सकेंगे, टीवी चैनल पर मंदिर के महाराज श्री धीरेंद्र कृष्ण के द्वारा श्री भगतवान कथा का वाचन किया जाता है, जिसका प्रसारण लाइव होता है इसके जरिए भी आप कथा और आरती एवं दर्शन का लाभ उठा सकेंगे।


बागेश्वर धाम कैसे जाएँ से जुड़े प्रश्न/उत्तर
बागेश्वर धाम सरकार छत्तरपुर कहा है ?

बागेश्वर धाम सरकार छत्तरपुर, मध्य प्रदेश में है।

Bageshwar Dham Sarkar दर्शन के लिए टोकन कब जारी किए जाते हैं ?

Bageshwar Dham Sarkar दर्शन के लिए टोकन हर महीने की एक विशेष तिथि और समय पर जारी किए जाते हैं, इसके लिए टोकन के समय और तिथि की जानकारी आप मंदिर के कर्मचारियों से प्राप्त कर सकते हैं।

बागेश्वर धाम में अर्जी लगाने के लिए क्या करना होगा ?

बागेश्वर धाम में अर्जी लगाने के लिए आप सीधा बागेश्वर धाम में जाकर अर्जी लगा सकते हैं या फिर आप घर बैठे भी ऑनलाइन अपनी अर्जी लगाना चाहे तो आप इसे लगा सकेंगे।

बागेश्वर धाम मंदिर का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

छत्तरपुर, बागेश्वर धाम मंदिर का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर +919630313211 है।

बागेश्वर धाम कैसे जाएँ ? इससे संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान कर दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, इससाथ ही इसी तरह की और भी योजनाओं से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !