भीमगढ़ बांध (Bhimgarh dam) के बारे में जानकारी

भीमगढ़ बांध या संजय सरोवर बांध, सिवनी, मध्यप्रदेश - Bhimgarh Dam or Sanjay Sarovar Dam, Seoni, Madhya Pradesh


भीमगढ़ बांध (bhimgarh dam) सिवनी जिले में स्थित है। यह बांध सिवनी जिलें (Seoni district) से लगभग 50 किलोमीटर दूर होगा। यह बांध सिवनी जिलें के छपारा तहसील (Chhapara Tehsil) पर स्थित है। छपारा तहसील (Chhapara Tehsil) से यह बांध 15 किलोमीटर दूरी है। छपारा से होकर जबलपुर नागपुर हाईवे (Jabalpur Nagpur Highway) गुजरता है, तो आप इस बांध तक बहुत असानी से आ सकते है। इस बांध तक आप अपने वाहन से असानी से आ सकते है। 

भीमगढ़ बांध (bhimgarh dam) में जल स्तर, जो एशिया का पहला मिट्टी का बांध है। इस बांध का नजारा बरसात के टाइम में बहुत ही आकर्षक होता है। इस बांध में 10 गेट है और बरसात के समय पानी का जलस्तर बढ़ने के कारण इन गेटों को खोला जाता है, जिसके कारण इन गेट से अपार जल राशि गेट से बाहर आती है, जिसे देखने के लिए लोग यहां पर आते है। यहां का नजारा बहुत ही आकर्षक होता है। 
भीमगढ़ बांध (bhimgarh dam) में आपके आने का सबसे अच्छा समय बरसात का होता है, क्योकि चारों तरफ हरियाली होती है, जिसें देखकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। इस बांध में सिचाई के लिए नहर भी निकाली है, जिससे हजारों किसानों को लाभ पहुचता है। इस बांध के निर्माण के बाद सिंचाई का विस्तार हुआ है और कृषि में नई क्रंति आ गई है। इस बांध के शहर के लोगों प्यास बुझाने का काम भी किया है। बाँध का पानी सिवनी और बालाघाट जिले में उपयोग किया जाता है। बांध में आप आकर अपना अच्छा समय बिता सकते हैं। 

भीमगढ़ बांध (bhimgarh dam) वैनगंगा नदी (Wainganga River) पर बनाया गया है। वैनगंगा नदी (Wainganga River) सिवनी जिलें से निकलती है। वैनगंगा नदी का उद्गम क्षेत्र सिवनी जिले का मुंडारा है। वैनगंगा नदी (Wainganga River) को सिवनी जिलें की जीवनरेखा कहा जाता है। 
 
 
भीमगढ़ बांध या संजय सरोवर बांध कहां स्थित है
Bheemgadh bandh or sanjay sarovar bandh kahan sthit hai
भीमगढ़ बांध (bhimgarh dam) एक खूबसूरत बांध है। यह सिवनी जिले का एक दर्शनीय स्थान है। इस बांध को देखने के लिए बरसात के समय दूर-दूर से लोग आते हैं। यह बांध बहुत खूबसूरत है और चारों तरफ जंगलों से घिरा हुआ है। भीमगढ़ बांध (bhimgarh dam) को संजय सरोवर बांध भी कहा जाता है।

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है और आप इस लेख को शेयर जरूर करें। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !