भदभदा जलप्रपात जबलपुर (Bhadbhada Falls Jabalpur) की जानकारी

भदभदा झरना गौर जबलपुर - Bhadbhada Waterfall Gaur Jabalpur


भदभदा जलप्रपात जबलपुर जिले (Bhadbhada Falls Jabalpur District) का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह जलप्रपात बहुत सुंदर है। यह जलप्रपात गौर नदी (Gaur River) पर बनता है। यह जलप्रपात बरसात के समय आपको देखने के लिए मिल जाएगा। आप इस जलप्रपात में घूमने के लिए बरसात के समय जा सकते हैं। यह जलप्रपात ज्यादा बड़ा नहीं है। मगर खूबसूरत है। जलप्रपात के आसपास का इलाका हरा भरा है। यहां पर बरसात में हरियाली देखने के लिए मिलती है। आप यहां पर अपनी फैमिली के साथ पिकनिक का प्लान बनाकर घूमने के लिए आ सकते हैं। 

भदभदा वॉटरफॉल (Bhadbhada Waterfall) बहुत सुंदर है। यह झरना आप बरसात के समय घूमने के लिए जा सकते हैं, क्योंकि बरसात के समय ही यह झरना बहता है। गर्मी के समय झरने का पानी सूख जाता है, तो यहां पर जाने का कोई फायदा नहीं रहता है। आप यहां पर बरसात और ठंड के समय घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां पर जाने के लिए अच्छी सड़क नहीं है। यहां पर जो सड़क है। वह बहुत खराब है। आपकी गाड़ी या बाइक इस सड़क में फंस सकती है। बरसात के समय यह सड़क और ज्यादा खराब हो जाती है। इस सड़क में पानी भर जाता है और पूरी सड़क कीचड़ से सन जाती है। गाड़ी चलाना बहुत मुश्किल होता है। मगर बहुत सारे लोग इस जगह पर घूमने के लिए जाते हैं। इस जगह के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। मगर जिनको पता है। वहां यहां पर जाते हैं। 
जब आप भदभदा झरने (Bhadbada Falls) में घूमने के लिए जाते हैं, तो आपको यहां का ग्रामीण दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां के जो घर हैं। जो खेत हैं, उनका दृश्य बहुत सुंदर लगता है और यहां पर आपको बरसात के समय हरियाली देखने के लिए मिलती है। आप जब इस जगह पर पहुंचते हैं, तो यहां पर एक ढलान है। इस ढलान में आपको संभल कर चलने की जरूरत रहती है, नहीं तो आप गिर सकते हैं। 
आप जब भदभदा जलप्रपात (Bhadbada Falls) के पास पहुंचते हैं, तो आपको सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यह जलप्रपात ज्यादा बड़ा नहीं है। मगर यह जलप्रपात जब चट्टानों के ऊपर से गिरता है, तो बहुत सुंदर लगता है। यहां पर बरसात के समय जाते हैं, तो मटमैला पानी यहां से गिरता है। यहां पर चारों तरफ हरियाली रहती है। आप यहां पर जलप्रपात के पास चट्टानों में भी जा सकते हैं। यहां पर आपको कुछ अलग किसम की चट्टाने देखने के लिए मिलती हैं, जो देखने में बहुत ही सुंदर दिखती हैं। मगर इस जगह पर अगर पानी का बहाव बहुत तेज हो, तो आप चट्टानों के करीब ना जाए। आप दूर से ही चट्टानों को देखें। 

भदभदा जलप्रपात (Bhadbada Falls) में बहुत सारे लोग मछली भी पकड़ते हैं। इन लोगों को आप देख सकते हैं। यह लोग नदी में जाल डालकर मछली पकड़ते हैं। आप यहां पर जाते हैं, तो पानी का बहाव ज्यादा हो, तो झरने के पास ना जाए। दूर से ही फोटो बगैरा खींचे। यहां पर बहुत सारे हादसे भी हो चुके हैं, जिनमें लोगों की जान भी गई है, तो आप अपना ध्यान में रखें। आप अगर यहां जाते हैं, तो ग्रुप के साथ जाएं। अकेले ना जाएं, नहीं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि यह जगह कभी-कभी बहुत सुनसान रहती है। उस समय बदमाश लोग आपका फायदा उठा सकते हैं। भदभदा जलप्रपात (Bhadbada Falls) में किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता है। मगर कभी कभार यहां पर गांव के कुछ लोग लोगों से पार्किंग का शुल्क लेने लगते हैं, तो इस बात का आप जरूर ध्यान रखें। 

भदभदा जलप्रपात कहां स्थित है - Where is Bhadbhada Falls
भदभदा जलप्रपात जबलपुर जिले (Bhadbhada Falls Jabalpur District) का एक मुख्य स्थल है। यह एक सुंदर झरना है। यह झरना जबलपुर जिले में गौर थाने के आगे स्थित है। आप यहां पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर आने के लिए, जो सड़क है। वह कच्ची है। भदभदा जलप्रपात आईटीवी पुलिस कार्यालय जमतरा के पास ही में स्थित है। आप यहां पर अपनी गाड़ी से या कार से जा सकते हैं। यहां पर आपको गौर नदी का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल जाएगा। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !