होशंग शाह किले की पूरी जानकारी

होशंगशाह का किला, होशंगाबाद, मध्यप्रदेश - Hoshangshah Fort, Hoshangabad, Madhya Pradesh



होशंग शाह का किला (Hoshang Shah's Fort) होशंगाबाद शहर में स्थित है। यह एक प्राचीन किला है। यह किला नर्मदा नदी के किनारे स्थित है। यह किला अब खंडहर में बदलता जा रहा है। बहुत कम लोग इस किलें के बारे में जानते हैं। इस किले को एक पर्यटन स्थल बनाने के लिए सरकार ने यहां पर एक गार्डन का निर्माण किया है, जिसे भवानी प्रसाद मिश्र गार्डन (Bhavani Prasad Mishra Garden) के नाम से जाना जाता है। यह गार्डन इस महल की खूबसूरती को बढ़ाता है और यहां पर पर्यटक आकर्षित होकर आते हैं।

होशंग शाह का किला (Hoshang Shah's Fort) मध्यप्रदेश के होशंगबाद शहर में स्थित है। यह किला होशंगबाद रेल्वे स्टेशन से करीब 2 किलोमीटर दूर है। आप इस किलें तक असानी से आ सकती है।
आप होशंग शाह किलें (Hoshang Shah's Fort) के शीर्ष पर जाते है, तो आपको नर्मदा नदी का खूबसूरत नजारा देखने मिलता है। यहां पर किलें के बाजू से नर्मदा नदी बहती है। नर्मदा नदी के मनोरम दृश्य को देखकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। आप यहां पर कुछ देर के लिए शांति से बैठकर नर्मदा नदी को देख सकते हैं। किले के बारे में कहा जाता है, कि किले में एक सुरंग थी, जो नर्मदा नदी के दूसरी तरफ खुलती थी। प्राचीन समय में राजा रानी सुरंग के द्वारा नर्मदा नदी के एक तरफ से दूसरी तरफ जा सकते थे। इसके अलावा किले के बारे में यह भी कहा जाता है कि किले में एक प्राचीन खजाना छुपा हुआ है, जिसे पाने के लिए बहुत से तांत्रिक ने प्रयास किया। मगर यह खजाना किसी को नहीं मिला।
भवानी प्रसाद मिश्र गार्डन - Bhavani Prasad Mishra Garden

वैसे यह किला बहुत पुराना है और धीरे धीरे नष्ट हो रहा है। आप यहां पर घूमने आ सकते हैं। यहां पर आपको भवानी प्रसाद मिश्र गार्डन (Bhavani Prasad Mishra Garden) देखने मिलेगा, जो काफी सुंदर है। यह गार्डन निगर निगम के द्वारा प्रबंधन किया जाता है। गार्डन से नर्मदा नदी का दृश्य बहुत ही मनोरम होता है। गार्डन में भवानी प्रसाद मिश्र की एक कविता लिखी हुई है, जिसे आप पढ़ सकते हैं। कहा जाता है कि भवानी प्रसाद मिश्र ने इस कविता की रचना होशंग शाह किलें (Hoshang Shah's Fort) में ही बैठकर इस कविता को लिखा था।


होशंग शाह किलें (Hoshang Shah's Fort) के पास एक पुराना स्कूल है, जिसकी स्थापना अंग्रेजों के समय में की गई थी। इस स्कूल में पुराने समय में राजा महाराजा रहा करते थे। अभी यह स्कूल होशंगाबाद शहर का एक प्रसिद्ध स्कूल है और आप इस किले के साथ इस स्कूल में भी जा सकते है। आप इस जगह पर अपनी फैमिली के साथ आ सकते हैं और आप काफी अच्छा समय बिता सकते हैं।

यह लेख आपको जानकारी के लिए लिखा गया है। आपको अच्छा लगे तो आप इसे शेयर जरूर करें।
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !