Madhavgadh ka kila - माधवगढ़ किले की जानकारी

Madhavgadh ka kila - माधवगढ़ किला

माधवगढ़ का किला एक ऐतिहासिक किला है। यह किला सतना जिले में स्थित है। यह सतना जिलें का एक दर्शनीय स्थल है, आप किलें को बाहर से देख सकते है, क्योकि किलें के अंदर जाना मना था। 

माधवगढ़ का किला सतना जिले में तमस नदी के किनारे स्थित है। यह एक प्राचीन किला है। माधवगढ़ किले का निर्माण रीवा रियासत के महाराजा विश्वनाथ सिंह जूदेव के द्वारा किया गया था। यह किला 18 वीं शताब्दी में बनाया गया था। यह किला बघेली स्टाइल में है। यह किला बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है।

माधवगढ़ का किला नदी के किनारे स्थित है, जिसके कारण यह किला बहुत खूबसूरत लगता है। यह किला टमस नदी पर बने पुल से बहुत ही मनमोहक दिखाई देता है। किले की दीवारों पर बहुत ही खूबसूरत पेंटिग बनाई गई है। 

माधवगढ़ किले के अंदर लोगों को जाने की अनुमति नहीं है। लोग बाहर से ही इस किले को देख सकते हैं। इस किले का जो प्रवेश द्वार है, वह बहुत ही बड़ा है और लकड़ी का बना हुआ है। किले के बाहर आपको बहुत सारी छतरियां देखने मिल जाएंगी और आप इन छतरियां के नीचे बने मंदिरों में भगवान शिव के शिवलिंग को देख सकते हैं।

माधवगढ़ का किला कहां स्थित है
Madhavgarh ka kila kahan sthit hai

माधवगढ़ का किला मध्यप्रदेश के सतना जिले में स्थित है। यह किला सतना जिले से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस किलें तक आप आसानी से पहुंच सकते हैं। किलें तक पहुॅचने के लिए अच्छी सडक है। यह किला देखकर आपको बहुत अच्छा लगेगा। यह किला प्राचीन समय की याद दिलाते हैं।

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। अगर अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !