लांजी किले (Lanji Fort) के बारे में पूरी जानकारी

Lanji Fort Balaghat


लांजी का किला (lanji ka kila) एक ऐतिहासिक धरोहर है, जो बालाघाट जिले (Balaghat District) में स्थित है। यह बालाघाट शहर का एक दर्शनीय स्थान है। इस जगह के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है, मगर यह जगह बहुत पुरानी है। यह किला गोंड राजाओं के द्वारा बनाया गया था।  

Lanji Fort चारों तरफ से ऊंची ऊंची दीवारों से घिरा हुआ है। इस किलें के अंदर जाने के लिए एक गेट लगा हुआ है। किले के अंदर बहुत सारे अवशेष नष्ट हो गए हैं, बहुत कम ही अवशेष अभी भी अच्छी हालात में हैं। किले में एक मंदिर है, जो अच्छी हालात में है। यह मंदिर पूरी तरह पत्थरों से बना हुआ है। इस मंदिर में बहुत ही खूबसूरत नक्काशी की गई है, जो हमें प्राचीन समय की याद दिलाती है। आप इस किले को पूरा घूमकर इस किलें की कलात्मक करीगरी देख सकते हैं, जो इस पूरे किलें में फैली हुई है। यह किला काफी बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है। अभी यह किला खंडहर में बदलता जा रहा है और सरकार भी इस किलें मे कोई ध्यान नहीं दे रहीं है। यहां पर आपको एक जलाशय भी देखने मिलेगा। जहां पर राजा और रानी स्नान किया करते थे। किलें में बहुत सारे अवशेष नष्ट होते जा रहें है और उनकी जगह पेड पौधे लेते जा रहें है। किलें के अंदर बहुत बड़े बड़े बरगद के पेड़ आपका देखने मिल जाएगें। 

लांजी के किलें (lanji ka kila) में एंट्री का चार्ज नहीं लिया जाता है। यहां पर एंट्री बिल्कुल फ्री है। आप अपनी गाडी बाहर पार्क करके किलें में जा सकते है। इसके अलावा किला बहुत बडे क्षेत्र में फैला है, तो इस किलें में पालतू पशु टहलते रहते हैं, चारें की तलाश में। यह किला पूरी तरह से एकांत वातवरण में है। यह पर ज्यादा भीड नहीं रहती है।  

लांजी का किला (lanji ka kila) बालाघाट के लांजी नगर (Lanji Nagar) में स्थित है। लांजी नगर बालाघाट (Balaghat) से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित होगा। आप यहां पर अपनी वाहन से आसानी से आ सकते हैं और इस किलें को घूम सकते है। 

Maa Lanjakai Temple
माँ लंजकाई का मंदिर

माँ लंजकाई का मंदिर लांजी नगर में ही स्थित है और यह मंदिर लांजी किले (Lanji Fort) के पास ही में है। यह मंदिर बहुत प्राचीन मंदिर है। यह बहुत ही शांत और अच्छा स्थान है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यह पर सभी की इच्छाए पूरी होती है। आप जब भी लांजी का किला घूमने आते है, तो यह मंदिर भी घूम सकते है। 

आप इस किलें में अपने दोस्तों और अपने परिवार के लोगों के साथ आ सकते है और यह पर अच्छा समय बिता सकते है। 

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है और आप इस लेख को शेयर जरूर करें। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !