नजारा व्यू प्वाइंट दमोह (Najara View Point, Damoh) की जानकारी

नजारा व्यू प्वाइंट दमोह मध्य प्रदेश - Najara View Point Damoh Madhya Pradesh


नजारा व्यू प्वाइंट दमोह जिले (Najara View Point Damoh District) का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। इस व्यूप्वाइंट से आपको पूरे रानी दुर्गावती अभ्यारण (Rani Durgavati Sanctuary) का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यह व्यू प्वाइंट रानी दुर्गावती अभ्यारण में स्थित सबसे ऊंचा स्थान है। नजारा व्यूप्वाइंट (Najara View Point) में आपको एक सीमेंट से बना हुआ एक सुंदर व्यू प्वाइंट देखने के लिए मिलता है। यह व्यूप्वाइंट पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। यह व्यूप्वाइंट बहुत सुंदर है और इस व्यूप्वाइंट से चारों तरफ का दृश्य देखने के लिए मिलता है। इस व्यूप्वाइंट में जब हम जाते हैं, तो यहां पर हवाएं चलती रहती हैं, जो बड़ी मस्त लगती हैं। इस पॉइंट से आप रानी दुर्गावती अभ्यारण (Rani Durgavati Sanctuary) के दृश्य को देख सकते हैं और यहां पर आप रानी दुर्गावती अभ्यारण में स्थित किला और झील भी देख सकते हैं। 

इस व्यूप्वाइंट में जाने के लिए सबसे पहले हमें भैसाघाट (Bhaisaghat) से होते हुए जाना पड़ता है। जंगल वाला रास्ता बहुत सुंदर रहता है। नजारा व्यूप्वाइंट (Najara View Point) में जाने का सबसे अच्छा समय बरसात का रहता है, क्योंकि बरसात के समय यहां पर चारों तरफ हरियाली रहती है और छोटे-मोटे जलप्रपात आपको पहाड़ियों से बहते हुए देखने के लिए मिल जाते हैं। हम लोग भैसाघाट से होते हुए वन विभाग के चौकी पर पहुंचते हैं। यहां पर आपको दो जगह देखने के लिए मिल जाती है। एक है, निदान जलप्रपात (Nidan waterfall) और दूसरा है नजारा व्यू प्वाइंट (Najara View Point)। 

नजारा व्यू प्वाइंट वन विभाग की चौकी से करीब 7 से 8 किलोमीटर दूर है। आप यहां पर अपनी गाड़ी से जा सकते हैं। यहां पर कार भी आराम से जा सकती है। नजारा व्यूप्वाइंट जाने से पहले आपको वन विभाग की चौकी से टिकट लेनी पड़ती है। यहां पर टिकट के प्राइस कार एवं बाइक के लिए अलग-अलग रहते हैं। आप बाइक से यहां पर जाते हैं, तो आपको सुंदर जंगल के दृश्य देखने के लिए मिलते हैं। बड़े बड़े और घने घने जंगल और बीच-बीच में बहते हुए छोटे-छोटे नदी नाले, जो बहुत ही मस्त लगते हैं। यहां पर पहुंचकर सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर आप पिकनिक भी मना सकते हैं। यहां पर बहुत सारे लोग बरसात के समय आते हैं और खाना पीना बना कर यहीं पर खाते हैं, जिसमें बहुत मजा आता है। आप भी किसी भी छोटे-मोटे ग्रुप के साथ यहां पर आकर खाना पीना बना कर खा सकते हैं और अपना पूरा दिन यहां पर बिता सकते हैं। 

दमोह का नजारा व्यू प्वाइंट बरसात के समय मिनी कश्मीर (Mini kashmir) के समान लगता है। यहां पर चारों तरफ हरियाली, उड़ते हुए बादल और ठंडी ठंडी हवा बहुत ही मस्त लगती है। मगर यहां पर भी आपको कहीं कहीं पर कचरा देखने के लिए मिल जाता है। इसलिए आपसे निवेदन है, कि आप जंगल में घूमने के लिए जाते हैं, तो कहीं पर भी कचरा ना फेंके। अगर आप खाने के लिए सामान किसी पॉलिथीन में लेकर जाते हैं, तो वह पॉलिथीन अपने साथ वापस लाएं, क्योंकि यहां पर किसी भी तरह का डस्टबिन नहीं है। इसीलिए इस जगह को साफ रखें और आनंद लें। हम लोगों को भी बहुत आनंद आया, इस जगह पर आकर। 



नजारा व्यूप्वाइंट कहां पर है - Where is the Najara view point
नजारा व्यू प्वाइंट दमोह जिले (Najara View Point Damoh District) की एक प्रसिद्ध जगह है। नजारा व्यूप्वाइंट दमोह जिले के सिंग्रामपुर तहसील में स्थित है। नजारा व्यू प्वाइंट भैंसाघाट (Najara View Point Bhainsaghat) के ऊपर बना हुआ है। यह वन विभाग की चौकी से करीब 7 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। आप यहां पर कार और बाइक से जा सकते हैं। यहां का जो रास्ता है। वह कच्चा है। आप आराम से इस रास्ते में अपनी बाइक चला सकते हैं। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !