Panni khoh waterfall - पन्नी खोह जलप्रपात की जानकारी

Panni khoh waterfall
पन्नी खोह जलप्रपात


पन्नी खोह जलप्रपात (panni khoh jalaprapat) सतना जिले (Satna district) में स्थित एक खूबसूरत जलप्रपात है। यह एक दर्शनीय स्थल है। आप यहां पर बरसात के समय घूमने के लिए आ सकते हैं।

पन्नी खोह जलप्रपात कहाँ स्थित है 

पन्नी खोह जलप्रपात (panni khoh jalaprapat) सतना शहर (Satna) के मैहर में स्थित है। मैहर सतना जिलें (Satna district) का एक फेमस धार्मिक स्थल है। जहां पर लाखों श्रद्धालु साल भर शारदा माता के दर्शन करने के लिए आते है। यह जलप्रपात मैहर शहर से करीब 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां पर सड़क से आ सकते है। आप यहां सड़क मार्ग से आएंगे, फिर भी आपको थोड़ी दूरी तक ट्रैकिंग करनी पड़ेगी और यह ट्रैकिंग जंगल वाले रास्ते से होकर जाती है। 

पन्नी खोह जलप्रपात (panni khoh jalaprapat) तक पहुॅचने वाला रास्ता जंगल, नदी, पहाड से होकर गुजरता है। आपको यहां पर थोड़ी संभल कर ट्रैकिंग करनी पड़ती है, क्योंकि यहां का रास्ता उबड़ खाबड़ होता है। अगर आप यहां पर पैदल आना चाहें, तो आ सकते हैं। मैहर मंदिर से इस झरनें तक आने का रास्ता है। यह रास्ता भी पूरी तरह से जंगल से भर हुआ है। इस रास्ते की दूरी करीब 6 से 7 किलोमीटर की रहती है। आपको इस रास्ते में पैदल चलना पड़ता है और आप इस झरने तक पहुंच सकते हैं।

पन्नी खोह जलप्रपात (panni khoh jalaprapat) आपको बरसात के समय देखने मिलता है, क्योंकि बरसात के समय ही इस झरनें में पानी रहता है। बरसात के समय नवरात्रि का त्यौहार पड़ता है। आप उस टाइम पर इस झरने को देखने आ सकते हैं। उस टाइम पर काफी पर्यटक इस झरने को देखने आते हैं। बरसात के समय यहां पर चारों तरफ हरियाली रहती है और आप इस झरने तक पैदल चलकर आसानी से आ सकते हैं। 

पन्नी खोह जलप्रपात (panni khoh jalaprapat) में उची उची पहाड़ियों से गिरता हुआ पानी बहुत ही जबरदस्त लगता है और यहां पर आने वाले रास्ते में नदी को पार करके इस जगह तक पहुॅचना पडता है। झरने के पास गाड़ी ले जाना थोड़ा सा रिस्की हो सकता है। आप गाडी भी लेकर जा सकते है। 

जब आप पन्नी खोह जलप्रपात (panni khoh jalaprapat) पहुॅचते है, तो आपको बहुत ही शानदार दृश्य देखने मिलता है। यह पर एक उची पहाड से पानी गिरता है। यह झरना पूरी तरह से प्रकृति से घिरा हुआ है और झरने का पानी कुंड पर गिरता है। यहां पर एक मंदिर भी है, जहां पर एक महान संत ने तपस्या किया था। यह मंदिर अभी बन रहा है। यह मंदिर पहाड की गुफा पर बना है। यहां पर पानी टपकता रहता है। 

आप पन्नी खोह जलप्रपात (panni khoh jalaprapat) पर आते हैं, तो इस ग्रुप के साथ आइएगा। अकेले इस झरने पर नहीं आएगा, क्योंकि यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। बाकि यह झरना बहुत खूबसूरत है। यहां पर आप अपने दोस्तों और फैमिली वालों के साथ आकर अच्छा समय बिता सकते हैं।

यह लेख आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है। अगर आपको अच्छा लगे तो आप इसे शेयर जरूर करें।
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !