राय भगत की कोठी (Rai Bhagat ki Kothi) मंडला की जानकारी

राय भगत की कोठी रामनगर, मंडला - Rai Bhagat ki Kothi Ramnagar, Mandla



राय भगत की कोठी मंडला शहर (Rai Bhagat ki Kothi Mandla City) का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। यह एक प्राचीन महल है। यह महल मंडला जिले की रामनगर तहसील में स्थित है। यह महल दो मंजिला है। महल के सामने आपको एक सुंदर बगीचा देखने के लिए मिल जाता है। इस बगीचे में बहुत सारे फूल भी लगे हुए हैं। महल में एक छोटा सा कुंड भी बना हुआ है, जिसमें पानी भरा रहता है और इसमें कमल के बहुत सारे फूल खिले हुए रहते हैं। इस महल में आपको सुंदर पेंटिंग भी देखने के लिए मिलती है। आप जैसे ही प्रवेश द्वार से प्रवेश करेंगे। आपको पेंटिंग देखने के लिए मिलेंगे। यह महल मंडला में अच्छी अवस्था में मौजूद है। यहां पर आप महल के ऊपर जाकर महल को देख सकते हैं। 
राय भगत की कोठी (Rai bhagat ki kothi) में घूमने के लिए आप साल भर में कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। मगर बरसात के बाद का मौसम ठंडा रहता है और घूमने के लिए सही रहता है, तो आप बरसात के बाद यहां पर घूमने के लिए जा सकते हैं। राय भगत की कोठी मंडला (Rai bhagat ki kothi mandla) के रामनगर में स्थित है। यह इलाका गांव वाला है। यहां पर आपको ज्यादातर खेत और गांव के दृश्य देखने के लिए मिल जाएगें। राय भगत की कोठी मोती महल से करीब 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मोती महल रामनगर (Moti Mahal Ramnagar) में नर्मदा नदी के किनारे ही बना हुआ है। 
राय भगत की कोठी (Rai bhagat ki kothi) में आप अपनी बाइक से या कार से आराम से जा सकते हैं। राय भगत की कोठी (Rai bhagat ki kothi) में जाने का रास्ता बहुत ही अच्छा है। मंडला से रामनगर जाने का रास्ता जंगल भरा है। यहां पर आपको कहीं पर जंगल और कहीं पर गांव देखने के लिए मिल जाता है। आप रामनगर में नर्मदा नदी का पुल पार करते हैं, तो आपको सबसे पहले मोती महल देखने के लिए मिलता है। मोती महल के बाद आप राय भगत की कोठी (Rai bhagat ki kothi) देखने के लिए जा सकते हैं। राय भगत की कोठी (Rai bhagat ki kothi) के पास में बाहर बस स्टैंड भी है। यहां पर बस भी आती है। अगर आप चाहते हैं, तो बस से भी आ सकते हैं। यहां पर आपको खाने पीने के लिए बहुत सारी दुकानें देखने के लिए मिल जाती है, जहां से आप चाय और नाश्ता कर सकते हैं। 
राय भगत की कोठी (Rai bhagat ki kothi) के पास रामनगर बस स्टैंड (Ramnagar Bus Stand) होने के कारण यहां पर चहल पहल रहती हैं। आप राय भगत की कोठी (Rai bhagat ki kothi) में पहुंचते हैं, तो आपको दो मंजिला महल देखने के लिए मिलता है। आप महल के प्रवेश द्वार से अंदर जाते हैं, आप महल के अंदर जाते हैं, तो आपको महल की छत पर पेंटिंग देखने के लिए मिलती है। यह पेंटिंग में जो चित्र बनाए गए हैं। वह गोंड लोगों के द्वारा उनके घर के बाहर बनाए जाते हैं। आप महल में प्रवेश करेंगे तो आपको आंगन देखने के लिए मिलेगा। आंगन के बीच में एक कुंड बना हुआ है, जिसमें पानी भरा हुआ है और कमल के फूल लगे हुए हैं, जो बहुत सुंदर लगता है। आंगन के चारों तरफ आपको गैलरी देखने के लिए मिलती है। यहां पर कमरे भी बने हुए हैं। इन कमरों से बहुत बदबू आती है, क्योंकि इनमें चमगादड़ रहते हैं और उनके मल के द्वारा यहां पर बहुत गंदी बदबू आती है, जिससे आप इन कमरों में नहीं जा पाएंगे। वैसे यहां पर साफ सफाई करने वाले लगे हैं। मगर वह यहां की सफाई नहीं करते हैं। उसके बाद आप ऊपर की मंजिल में घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां पर ऊपर जाने के लिए सीढ़ियां बनी है। सीढ़ियां में अंधेरा रहता है, तो आप टॉर्च का प्रयोग करके ऊपर जा सकते हैं। ऊपर से आपको रामनगर के दूर-दूर तक का दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर दूर-दूर तक आपको खेत देखने के लिए मिलता है। 
राय भगत की कोठी (Rai bhagat ki kothi) में ऊपर आपको गुंबददार भवन देखने के लिए मिल जाते हैं। यह भवन देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं। यहां पर भी चमगादड़ रहते हैं। मगर यहां पर इतनी गंदगी नहीं है। आप ऊपर की मंजिल से रामनगर के दूर तक का दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आपको दूर-दूर तक खेत के दृश्य देखने के लिए मिलते हैं। आपको राय भगत की कोठी (Rai bhagat ki kothi) में जाकर अच्छा लगेगा। यहां का जो चारों तरफ का दृश्य है। वह बहुत ही सुंदर है और नर्मदा नदी भी यहां पर बहती है, जिसका दृश्य मनोरम रहता है। 



राय भगत की कोठी का इतिहास - History of Rai Bhagat's Kothi
राय भगत की कोठी (Rai bhagat ki kothi) का निर्माण 17वीं शताब्दी ईस्वी में गोंड शासक दरगाह के दीवान राय भगत के निवास के रूप में किया गया था। यह भवन पूर्व मुखी है। इसके प्रवेश द्वार के चैखट संगमरमर पत्थर द्वारा निर्मित है। आंगन के चारों ओर कमरे एवं मेहराबों से युक्त दालान निर्मित है। भवन के चारों ओर फलकदार गुंबद निर्मित है। अपनी भव्यता और विशालता को संजोए हुए यह महल मोती महल का संक्षिप्त संस्करण है, जो इस तथ्य का प्रतीक है, कि केवल शासक के लिए नहीं अपितु राजाओं के सहकर्मियों के लिए भी प्रसादों का निर्माण किया जाता था। 



राय भगत की कोठी कहां स्थित है - Where is Rai Bhagat's Kothi located
राय भगत की कोठी (Rai Bhagat ki Kothi) मंडला शहर (Mandla City) में स्थित एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। राय भगत की कोठी मंडला शहर के रामनगर तहसील में स्थित है। यह महल मुख्य रामनगर में स्थित है। यह महल रामनगर बस स्टैंड (Ramnagar Bus Stand) के पास स्थित है।आप यहां पर घूमने के लिए अपनी गाड़ी से या कार से बहुत सकते हैं। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !