रानी दुर्गावती वन्यजीव अभ्यारण्य (Rani Durgavati Wildlife Sanctuary) की जानकारी

वीरांगना दुर्गावती वन्यजीव अभयारण्य दमोह मध्य प्रदेश - Veerangana Durgavati Wildlife Sanctuary Damoh Madhya Pradesh


रानी दुर्गावती अभ्यारण्य दमोह (Rani Durgavati Sanctuary Damoh) जिले का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। रानी दुर्गावती अभ्यारण को वीरांगना दुर्गावती अभ्यारण्य (Veerangana Durgavati Sanctuary), रानी दुर्गावती वन्यजीव अभ्यारण्य (Rani Durgavati Wildlife Sanctuary), रानी दुर्गावती सेंचुरी या दुर्गावती अभ्यारण्य (durgavati abhyaran) के नाम से भी जाना जाता है। रानी दुर्गावती अभ्यारण्य दमोह जिले के सिंग्रामपुर में स्थित है। इस अभ्यारण्य में आपको देखने के लिए बहुत सारी जगह मिल जाती है। यहां पर बहुत सारी जगह है, जहां पर आप घूम सकते हैं। यहां पर आपको प्राकृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक जगह भी देखने के लिए मिलती हैं। 

रानी दुर्गावती अभयारण्य (Rani Durgavati Sanctuary) 24 वर्ग किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है। इस अभयारण्य 1996 मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा अभयारण्य घोषित किया गया। 
रानी दुर्गावती अभ्यारण्य (Rani Durgavati Sanctuary) में आप अगर बरसात के समय आते हैं ,तो आपको एक सुंदर जलप्रपात देखने के लिए मिलता है। यह जलप्रपात भैंसाघाट के ऊपर स्थित है। इस जलप्रपात का नाम निदान जलप्रपात है। इस जलप्रपात में एक कुंड है, इसलिए इस जलप्रपात को निदान कुंड एवं जलप्रपात के नाम से जाना जाता है। आप यहां पर बरसात के समय घूमने के लिए आ सकते हैं। यहां पर बहुत मजा आता है और कुंड में नहाने का भी मजा ले सकते हैं। इसके अलावा यहां पर नजारा व्यूप्वाइंट से आप पूरी रानी दुर्गावती वन्यजीव अभ्यारण्य (Rani Durgavati Wildlife Sanctuary) का दृश्य को देख सकते हैं, जो बहुत ही मनोरम होता है। आप रानी दुर्गावती अभ्यारण्य (Rani Durgavati Sanctuary) के अंदर जाते हैं, तो आपको यहां पर एक किला देखने को मिलता है। इस किले का नाम सिंगौरगढ़ का किला है। यह किला घने जंगल के बीच में स्थित है और इस किले में आपको पैदल जाना पड़ता है। यहां पर आकर बहुत मजा आता है और यहां पर आप आ सकते हैं। इस अभ्यारण्य में आप एक झील भी देखने के लिए मिलती है। 

इस अभ्यारण्य में आपको वॉच टावर भी देखने के लिए मिलता है। वॉच टावर से आप इस अभ्यारण्य का दूर दूर तक के दृश्य को देख सकते हैं। यहां पर आपको सुंदर पहाड़ों का दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर आप छोटा चक्कर एवं बड़ा चक्कर लगाकर पूरा अभ्यारण्य घूम सकते हैं। रानी दुर्गावती अभ्यारण्य में घूमने का सबसे अच्छा टाइम बरसात का रहता है। आप यहां बरसात के समय घूमने के लिए आते हैं, तो आपको कुछ चार्ज पे करना पड़ता है। आप यह चार्ज पे करके पूरे अभ्यारण का मजा ले सकते हैं। 

रानी दुर्गावती अभ्यारण्य में आपको जंगली जानवर की देखने के लिए मिल जाते हैं। दुर्गावती अभ्यारण्य में आपको नीलगाय, सांभर, चीतल जंगली सूअर, चिंकारा, हिरण, सियार, जंगली बिल्ली और लोमड़ी देखने के लिए मिल जाती है। यहां पर ठंड के समय आपको पक्षियों की बहुत सारी प्रजातियां देखने के लिए मिल जाती हैं। यहां पर विदेशी पक्षियों की भी प्रजातियां आपको देखने के लिए मिल जाती हैं। यहां पर आप को सांप और बंदर देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां पर लाल और काले मुंह दोनों प्रकार के बंदर देखने के लिए मिलते हैं। यह बंदर आपको जबलपुर दमोह हाईवे रोड पर ही देखने के लिए मिल जाते हैं, क्योंकि बहुत सारे लोग इन बंदरों को खाना डालते हैं। इसलिए यह बंदर हाईवे रोड में ही रहते हैं। 



रानी दुर्गावती अभ्यारण में घूमने के लिए जगह - Places to visit in Rani Durgavati Sanctuary
निदान कुंड एवं जलप्रपात 
नजारा व्यू प्वाइंट
सिंगौरगढ़ का किला 
दानीताल तालाब 
वॉच टावर
गिरी दर्शन वॉच टावर

रानी दुर्गावती अभ्यारण में ठहरने के लिए जगह - Place to stay in Rani Durgavati Sanctuary
रानी दुर्गावती अभ्यारण में अगर कोई पर्यटक दूर से घूमने के लिए आता है, तो उसके रुकने के लिए यहां पर एक गेस्ट हाउस बना हुआ है। इस गेस्ट हाउस में रुकने के लिए चार्ज लिया जाता है। आप यहां पर चार्ज देकर रुक सकते हैं। यह गेस्ट हाउस अभ्यारण के अंदर स्थित है।



रानी दुर्गावती अभ्यारण कहां पर है - Where is the queen durgavati sanctuary
रानी दुर्गावती अभ्यारण दमोह (Rani Durgavati Sanctuary Damoh) जिले में स्थित है। यह दमोह जिले के सिंग्रामपुर तहसील (Singrampur Tehsil) में स्थित है। इस अभ्यारण में आप अपने वाहन से आराम से पहुंच सकते हैं। यह अभ्यारण दमोह जबलपुर हाईवे रोड में है। 
Tags :-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !